Thursday, January 5, 2017

डूंगरपुर बर्डफेयर की तैयारियों की हुई समीक्षा

सफल आयोजन के लिए हो योजनाबद्ध व्यवस्थाएं - कलक्टर 
 

डूंगरपुर, 4 जनवरी/जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने बर्डफेयर के आयोजन से जुड़े समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि इसके सफल आयोजन के लिए योजनाबद्ध तैयारियों को अंजाम दें और यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक गतिविधि के लिए प्रभारी के निर्देशन में पुख्ता प्रबंध किए जावें।  
कलक्टर सोलंकी आगामी 12 व 13 जनवरी, 2017 को आयोजित होने वाले डूंगरपुर बर्डफेयर के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को दो दिवसीय बर्डफेयर के तहत होने वाली गतिविधियों के की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने  उन्होंने क्विज और पेंटिंग प्रतियोगिताओं के आयोजन, बच्चों को बर्डफेयर स्थल तक लाने व ले जाने की व्यवस्थाओं, बर्डवॉचिंग, पार्किंग, पेयजल, अल्पाहार, बर्डफेयर स्थल की सफाई, टेंट, अतिथियों के ठहराने व भोजन, कार्यशाला आयोजन, निमंत्रण व साहित्य तैयारी के साथ संबंधित समस्त व्यवस्थाओं के बारे में अब तक की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होेंने दूसरे दिन आयोजित होने वाली कार्यशाला के लिए मिनट-टू-’मिनट कार्यक्रम तैयार करने, बर्डफेयर स्थल पर टेंट व पार्किंग के लिए मार्किंग करवाने सहित समस्त जनप्रतिनिधियों, वीआईपी और पर्यावरण व पक्षियों में रूचि रखने वाले व्यक्तियों को निमंत्रण भिजवाने के निर्देश दिए।  
जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार ने बर्डफेयर के तहत पार्किंग व्यवस्थाओं के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के लिए पूर्ण प्रबंधों के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। 
बैठक दौरान सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा ने दो दिवसीय आयोजन के तहत की गई तैयारियों, गतिविधियों तथा विभागीय सहयोग के बारे में बताते हुए बैठक एजेण्डा प्रस्तुत किया। 
बैठक में जिला परिषद सीईओ आशीष गुप्ता, उपखण्ड अधिकारी शाहिद अली, रोडवेज प्रबंधक लीलाकृष्ण, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रकाश शर्मा, लेखा प्रभारी रजनीश चौबीसा, पूर्व मानद वन्यजीव प्रतिपालक वीरेन्द्रसिंह बेड़सा, पर्यावरण प्रेमी रूपेश भावसार, उदयपुर के पक्षी विशेषज्ञ विनय दवे, पद्मेश गांधी, लोक निर्माण विभाग, रोडवेज, चिकित्सा व अन्य विभागीय अधिकारियों ने बर्डफेयर की व्यवस्थाओं के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी प्रदान की। 


पक्षियों पर प्रकाशित डाक-टिकटों की होगी प्रदर्शनी: 

बर्डफेयर के तहत इस बार पूर्ववत आयोजित होने वाली प्रदर्शनियों के साथ पक्षियों पर जारी किए गए डाक टिकटों की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। इस प्रदर्शनी में उदयपुर की डाक-टिकट संग्रहकर्त्ता पुष्पा खमेसरा द्वारा अपने संग्रह से पक्षियों पर जारी किए गए पांच सौ से अधिक डाक टिकटों को प्रदर्शित किया जाएगा। कलक्टर ने इस प्रदर्शनी के लिए भी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा है।   

बर्डफेयर साईट पर देखी तैयारियां: 

बैठक के बाद कलक्टर सोलंकी के निर्देश पर बर्डफेयर स्थल पर की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए अधिकारियों का एक दल शिवपुरा भी पहुंचा। इस दल ने यहां पर की गई सफाई के साथ ही यहां पर पार्किंग के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में संबद्ध विभागों को निर्देश दिए। यहां पर एसपी डॉ. राजीव पचार के निर्देश पर पहुंचे टेªेफिक इंचार्ज देवेन्द्र सिंह राव ने सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा, वीरेन्द्रसिंह बेड़सा से पार्किंग के लिए नवीन स्थान चयन पर चर्चा की और तदनुरूप व्यवस्थाओं की बात कही।  

-------------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/बर्डफेयर की पूर्व तैयारी बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी व मौजूद अधिकारी।
--------------------

No comments:

Post a Comment